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सृजन समूह शामली, उत्तर प्रदेश

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गुरुवार, 3 सितंबर 2020

शिक्षण में पपेट

 शीर्षक:-- पेपर पपेट के माध्यम से विषय अध्ययन अध्यापन

उद्देश्य:--कक्षा में विषय अध्यापन को अधिक रूचिकर बनाना

सामग्री की व्यवस्था:--कार्टून कैरेक्टर के फोटो या फिर ड्राईंग सीट खुद से बना सकते हैं। एक पतली बाँस की  स्टिक जो पेपर पपेट को आधार प्रदान करे

कक्षा/स्तर:--सभी कक्षा में किया जा सकता है।

विषय/पाठ:-- सभी विषयों में

लर्निग आउटकम:-- विषय हिन्दी के लिए विविध उद्देश्यों के लिए अपनी भाषा अथवा स्कूल की भाषा का इस्तेमाल करते हुए बातचीत करते हैं। कही जा रही बात, कहानी, कविता आदि को ध्यान से सुनकर अपनी भाषा में बताये/सुनाते है। देखी, सुनी बातों, ,कहानी, कविता आदि के बारे में बातचीत हैं और अपनी प्रतिक्रया व्यक्त करते हैं। सामग्री (कविता, कहानी आदि)के बारे में बातचीत करते हैं, अपनी राय देते हैं, प्रश्न पूछते हैं ।

क्रिया गतिविधि:-- किसी भी टापिक को लेकर इस प्रकार की गतिविधि कराई जा सकती हैं।

लाभ:-- बच्चे विषय को रूचि लेकर सीखते हैं।

मेरा अनुभव:---बच्चों को इस प्रकार की गतिविधियाँ कराने से स्वयं की बोलने की क्षमता का विकास, अभिव्यक्ति कौशल , कल्पना एवं जिज्ञासा का विकास होता है।

विशेष:-- बच्चों अपने पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर को अपने अनुसार प्ले कराके विशेष आनंद लेते हैं ।

-पुष्पेन्द्र गोस्वामी

 

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