विषय: सभी विषयो के लिए उपयोगी
कक्षा: 1 से 8 सभी के लिए उपयोगी।
आवश्यक सामग्री: वर्गाकार ड्राइंग सीट, पारदर्शी टेप, रंगीन टेप, रंगीन कागज, गोंद इत्यादि।
निर्माण की विधि: सबसे पहले ड्राइंग सीट लेकर इस प्रकार काटेंगे कि इसे बीच से मोड़ने पर एक वर्गाकार आकृति बन जाये। अब इसे बीचोबीच मोड़कर नाखून से लाइन ड़ाल देंगें। अब इस ड्राइंग सीट के दोनो बाहर वाली किनारी को बीच वाली लाइन तक मोड़ देंगे व लाइन ड़ाल देंगें। अब दूसरी ओर से भी इस सीट को बीच से मोड़कर लाइन ड़ाल देंगे ।अब इन दोनो आधे भागो को मोड़कर बराबर- बराबर चार-चार भागो में मोड़कर लाइन डाल देंगें। अब इस ड्राइंग सीट को जो किनारी बीच तक मुड़ी हुयी है, पलटकर पीछे की तरफ मोड़ देंगें । इन दोनो आधे भागो पर कोने से कोने तक पेंसिल से लाइने खिंच देंगें, इसी प्रकार तिरछी लाइने इन आधे भागो के बीच वाले भागो से मिलाते हुये ड़ाल देंगे । दूसरी ओर भी यही कार्य करने के बाद ड़ाली गयी लाइनो से सीट को मोड़ लेंगें । इतना करने के बाद हमें बराबर भागो में बटी सीट पर आठ भाग दिखायी देते है । इनमें से एक भाग काटकर अलग कर देंगें, एवं बचे हुये सात भागो को इस प्रकार जोड़ी है कि पहला भाग सातवे भाग के

अंदर फिट हो जायें । अब हमें छह भाग दिखायी देते है, जिन्हे बनी हुयी लाइनो से अन्दर की ओर मोड़ने पर हमारा लचीला षट्कोण तैयार हो जाता है, जिसे केन्द्र से अन्दर की ओर दबाने पर हमें बारी से चार विभिन्न तल मिलते है । इन चारो तलों पर हम विभिन्न रंग की टेप, या रंगीन कागज़ या चार अलग अलग चित्र लगाकर अपने पढ़ाने वाले विषय के अनुसार सुधार कर सकते हैं।
प्रयोग की विधि: मुख्य रूप से इस आकृति का प्रयोग गणित विषय में षट्कोण के बारे में पढ़ाने हेतू कर सकते हैं । इसी के साथ किसी भी कक्षा के छात्रों को किसी क्रमिक प्रक्रिया के बारे में पढ़ाने हेतू कर सकते है। उदाहरणार्थ जल चक्र, जीवन चक्र, किसी कहानी के चार दृश्य, किसी प्रक्रिया के चार विभिन्न चरण, ट्रैफिक लाइट इत्यादि।
सावधानियां: प्रयोग किया जाने वाला कागज प्रयाप्त मजबूत हो, कोनो को पारदर्शी टेप से सुरक्षित कर सकते हैं, कक्षा में प्रयोग करने से पहले अभ्यास कर लिया जाना चाहिए, बनायी गयी आकृति ज्यादा छोटी ना हो ।
प्रयोग क्षेत्र: इस लचीले षट्कोण का प्रयोग किसी भी विषय को प्रस्तुत करने हेतू, कर सकते हैं । विषय व कक्षा के अनुसार चार विभिन्न चित्रो को क्रमानुसार वयवस्थित कर छात्रों का ध्यान एकत्रित करने हेतू किया जा सकता है । इसी प्रकार किसी कहानी या कविता को प्रस्तुत करने हेतू भी भलीभाँति प्रयोग कर सकते है। छोटे बच्चों को रंगो के बारे में पढ़ाने हेतू, एवं ट्रैफिक लाइट के बारे में पढ़ाने हेतू भी इसका प्रयोग कर सकते है ।
विशेष: पढ़ते समय छात्र अपने सामने किसी आकृति या चित्रो को देखते है तो उनकी एकाग्रता बढ़ जाती है, तो वे अधिक अच्छी तरह सीखते है व कम भूलते है।। अपनी कक्षा को पढ़ाने के लिए लचीले षट्कोण का प्रयोग कर हम अपने छात्रों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर अपने अध्यापन को और अधिक रूचिकर बना सकते है, व छात्र ओर अधिक गहराई से सीख सकते है ।
नवीन कुमार शर्मा (स.अ.)
बालिका पूर्व माध्यमिक विद्यालय, टपराना